Skip to content

तमिलनाडु सामान्य ज्ञान Tamilnadu Samanya Gyan

तमिलनाडु सामान्य ज्ञान Tamilnadu Samanya Gyan

नमस्कार दोस्तों, Shital RCS GYAN के इस ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में तमिलनाडु सामान्य ज्ञान के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य बताने जा रहा हूँ l यह तमिलनाडु के सभी कम्पटीशन एग्जाम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। UPSC, PCS, SSC, RAILWAY और सभी अन्य कम्पटीशन एग्जाम के लिए इम्पोर्टेन्ट माईने रखता है। दोस्तों आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें ताकि मैं आप के लिए और भी स्टडी मटेरियल, सामान्य ज्ञान, प्रीपरेशन टिप्स का जानकारी लाता रहूं।

इसका पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे जाएँ…



तमिलनाडु सामान्य ज्ञान Tamilnadu Samanya Gyan

तमिलनाडु सामान्य ज्ञान

स्थापना दिवस – 1 नवम्बर 1956
राजधानी – चेन्नई
सबसे बड़ा शहर – चेन्नई
उच्च न्यायालय – मद्रास
राजभाषा – तमिल
जनसंख्या – 72147030
जनसंख्या घनत्व – 555
क्षेत्रफल – 130,058 वर्ग किमी
जिलों की संख्या – 32
साक्षरता दर -80.1%
लिंगानुपात – 1000/895
राजकीय पशु – नीलगीरि
राजकीय पक्षी – इमराल्ड बत्तख
राजकीय पुष्प – गोलोरेसिया लिली
राजकीय वृक्ष – खजूर (ताड़ का वृक्ष)
राजकीय फल – कटहल
विधान सभा में सीटों की संख्या – 235
राज्य सभा में सीटों की संख्या – 18
लोक सभा में सीटों की संख्या – 39
डाक सूचक संख्या – 60 से 64
वाहन अक्षर – TN



तमिलनाडु सामान्य ज्ञान Tamilnadu Samanya Gyan

1. तमिलनाडु भारत के दक्षिणी हिस्से में स्थित है।तमिलनाडु का इतिहास अत्यंत प्राचीन है। यद्यपि प्रारंभिक काल के संगम ग्रंथों में इस क्षेत्र के इतिहास का अस्पष्ट उल्लेख मिला है, किंतु तमिलनाडु का लिखित इतिहास पल्लव राजाओं के समय से ही उपलब्ध है।
2. तमिलनाडु की सीमाएं इस प्रकार है – उत्तर में आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिम में कर्नाटक और केरल जो दो जल संरचनाएं इस राज्य के पास हैं वे दक्षिण की ओर हिंद महासागर और पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी है।
3. वर्ष 1901 में अंग्रेजो द्वारा मद्रास प्रेसीडेन्सी की स्थापना किया गया जिसमे दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकतर हिस्सों को शामिल किया गया।
4. तमिलनाडु राज्य का पूर्वी भाग उपजाऊ है, उत्तरी भाग में पहाडियाँ और समतल भूमि भी है। राज्य के मध्य भाग शुष्क हैं और राज्य के अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम वर्षा प्राप्त करते हैं।
5. तमिल नाडु की तटरेखा 910 किमी है। 2004 में आई सुनामी की लहरें इस राज्य की तटरेखा से भी टकराई थीं जिसके कारण यहाँ बहुत क्षति हुई। उस सुनामी में तमिल नाडु में लगभग 7790 लोग मारे गए थे।
6. तमिलनाडु की ग्रामीण जनसंख्या के लगभग तीन-चौथाई हिस्से के जीवन का आधार कृषि है। तमिल नाडु में मुख्य व्यवसाय कृषि है। राज्य में 2007-08 में कुल खेती योग्य क्षेत्र 56.10 मिलियन हेक्टेयर था।
7. तमिलनाडु में प्रमुख खाद्यान्न फ़सलें चावल, ज्वार और दालें हैं। प्रमुख व्यापारिक फ़सलों में गन्ना, कपास, सूरजमुखी, नारियल, काजू, मिर्च, झिंझेली और मूँगफली हैं। अन्य पौध फ़सलें हैं – चाय, कॉफी, इलायची और रबर।
8. तमिलनाडु में कम वर्षा वाले क्षेत्रों में कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए कृषि तकनीक में सुधार किया जा रहा है। यहाँ मुख्य वन उत्पाद में इमारती लकड़ी, चंदन की लकड़ी, पल्पवुड और जलाने योग्य लकड़ी जैव उर्वरकों के उत्पादन और इस्तेमाल में तमिल नाडु का प्रमुख स्थान है।
9. राज्य के प्रमुख उद्योग हैं – सूती कपड़ा, भारी वाणिज्यिक वाहन, ऑटो कल-पुर्जे, रेल डिब्बे, विद्युत चालित पंप, चमड़ा उद्योग, सीमेंट, चीनी, कागत, ऑटोमोबाइल और माचिस।
10. तमिल समाज में हिंदुओं की संख्या ज्यादा है और उनमें से ज्यादातर ब्राम्हण हैं जिनकी अपनी धार्मिक और सामाजिक मान्यताएं हैं। हिन्दू धर्म लगभग 88.34 प्रतिशत, ईसाई धर्म 6.08 प्रतिशत और मुसलमान धर्म 5.57 प्रतिशत हैं।
11. तमिलनाडु राज्य की आधिकारिक भाषा तमिल है। तमिल भाषा को को 89 प्रतिशत, तेलुगू 5.66 प्रतिशत, कन्नड़ 1.7 प्रतिशत, उर्दू 1.5 प्रतिशत और मलयालम 0.6 प्रतिशत लोग इसे बोलते हैं।
12. तमिल सभ्यता विश्व की पुरातनतम सभ्यताओं में से एक है। “तमिल” भाषा को हाल में ही जनक भाषा का दर्जा मिला। इसका का इतिहास काफी प्राचीन है।
13. ग्रेनाइट, लिग्नाइट और चूना पत्थर राज्य की प्रमुख खनिज संपदा है। राज्य तैयार खालों और चमड़े का सामान, सूती धागे, चाय, कॉफी, मसाले, इंजीनियरिंग सामान, तंबाकू, हस्तशिल्प वस्तुएं और काले ग्रेनाइट पत्थर का प्रमुख निर्यातक है। तमिलनाडु में देश के 60 प्रतिशत चमड़ा शोधन कारखाने हैं।
14. विश्व बैंक ने सिंचित कृषि आधुनिकीकरण तथा जलाशय प्रबंधन परियोजना के लिए 2,547 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इससे राज्य के चुने हुए 63 उप-थालों के 617 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को लाभ पहुंचेगा। तमिलनाडु के एक तिहाई क्षेत्र की सिंचाई करने वाली बड़ी सिंचाई प्रणाली – तालाब सिंचाई प्रणाली – के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है
15. तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में ‘जल्लीकट्टू’ त्योहार मनाया जाता है, जिसमे सांडों की लड़ाई होता है। तमिलनाडु में अलंगनल्लूर ‘जल्लीकट्टू’ के लिए विश्व-भर में प्रसिद्ध है।
16. यहाँ प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च विद्यालय और कला एवं विज्ञान महाविद्यालयों के साथ- साथ चिकित्सा महाविद्यालय, अभियांत्रिकी महाविद्यालय, पॉलीटेक्निक संस्थाएं तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाएं हैं। तमिल नाडु में 21 विश्वविद्यालय है।
17. नवरात्र पर्व का शाब्दिक अर्थ ‘नौ रात्रियां’ है जो भारत के विभिन्न प्रदेशों में भिन्न-भिन्न रूपों में और अनोखे ढंग से मनाया जाता है। यह पर्व शक्ति, धन और ज्ञान के लिए देवी ‘शक्ति’ को संतुष्ट करने के लिए मनाया जाता है।
तमिलनाडु सामान्य ज्ञान Tamilnadu Samanya Gyan

सड़क मार्ग
* सड़कों के संजाल की कुल लंबाई क़्ररीब 1,93,918 कि.मी. है।
* यहाँ वाहनों के योग्य सड़कों का संजाल है।
* यात्री-बस परिवहन को राष्ट्रीकृत किया जा रहा है, द्रुत एक्सप्रेस बसें यात्रियों को सभी महत्त्वपूर्ण शहरों और दर्शनीय स्थलों तक ले जाती हैं।
रेल मार्ग
* तमिल नाडु से कई रेल गाड़ियाँ चलती हैं।
* राज्य में चेन्नई, मदुरै, तिरुचिरापल्ली, कोयंबत्तुर और तिरुनेल्वेली मुख्य जंक्शन हैं।
* तमिल नाडु राज्य की रेलवे लाइनों की कुल लंबाई 4,181 किलोमीटर है।
बंदरगाह
* चेन्नई के निर्मित बंदरगाह से समुद्री यातायात संचालित होता है।
* चेन्नई औ7र तूतीकोरिन राज्य के प्रमुख बंदरगाह हैं तथा कुड्डालूर और नागपट्टिनम सहित सात छोटे बंदरगाह हैं





तमिलनाडु सामान्य ज्ञान Tamilnadu Samanya Gyan:- DOWNLOAD PDF FILE

इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप में शेयर करें। क्या पता आपके एक शेयर से किसी स्टूडेंट्स का हेल्प हो जाए।

आप इस राज्य से जुड़ी और भी GK जानते तो कमेंट में जरूर बताएं। आपके कमेंट से स्टूडेंट्स को सिखाने और मुझे मोटिवेशन मिलता है।

1. सिक्किम सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
2. राजस्थान सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
3. ओडिशा सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
4. तमिलनाडु सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
5. असम सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
6. नागालैंड सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
7. मिजोरम सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
8. मेघालय सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
9. पश्चिम बंगाल सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
10. मणिपुर सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
11. पंजाब सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
12. महाराष्ट्र सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
13. मध्यप्रदेश सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
14. केरल सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
15. कर्नाटक सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
16. जम्मू और कश्मीर सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
17. झारखण्ड सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
18. हिमाचल प्रदेश सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
19. हरियाणा सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
20. गुजरात सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
21. त्रिपुरा सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
22. उत्तराखण्ड सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
23. तेलंगाना सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
24. गोवा सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
25. छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
26. बिहार सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
27. उत्तरप्रदेश सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
28. आंध्रप्रदेश सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़
29. अरुणाचल प्रदेश सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़