प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी सभी सरकारी योजना का नाम और डिटेल्स

प्रधान मंत्री योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी नयी सरकारी योजना
नरेंद्र मोदी की भारत सरकार द्वारा पिछले लगभग दो साल में कई योजनाओं की शुरुआत की गयी है जिनका लाभ सीधा भारत की जनता को मिल रहा है. सभी 50 से ज्यादा नयी सरकारी योजनाओं की सूची जो भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अभी तक शुरू की हैं या पुरानी बंद योजनाओं को दोबारा से शुरू किया है उनकी सूची नीचे है.

दोस्तों आप के पास इस योजना से जुरी और भी जानकारी है, तो कमेंट्स में जानकारी लिखेंl आप के तरह और भी स्टूडेंट्स जानकारी प्राप्त कर सकें, आप की एक शेयर की हुवी जानकारी से किसी स्टूडेंट्स का हेल्प हो सकता हैl
निचे कमेंट्स बॉक्स में नंबर लिखें या योजना का नाम लिख के जानकारी दे…. दोस्तों मुझे जैसे-जैसे जानकारी मिलता जायेगा मैं अपडेट करता जाऊंगा इस पोस्ट मेंl

प्रधान मंत्री योजना
1. प्रधानमंत्री जन धन योजना
इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को और इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया थाl प्रधानमंत्री जन धन योजना (संक्षेप में – पीएमजेडीवाई) भारत में वित्तीय समावेशन पर राष्ट्री य मिशन है और जिसका उद्देश्यर देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है। योजना के उद्घाटन के दिन ही 1.5 करोड़ बैंक खाते खोले गए
2. प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना है इस योजना का शुभारंम 25 जून, 2015 को हुआ। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्द करना है। इस के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी –झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जायेगा | प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक योजना है जिसके माध्यम से नगरों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान किये जाएँगे।
3. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी पर आने वाले खर्च को आसानी से पूरा करना है। योजना के अंतर्गत बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए डाक विभाग के पास ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ का अकाउंट खुलवाया जा सकता है। वित्त मंत्रालय ने 2 दिसंबर 2014 को ही सुकन्या समृद्धि खाता नियम 2014 अधिसूचित कर दिया था। अच्छी बात यह है कि इसमें कन्या के 21 वर्ष पूरा होने से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं। हां, पढ़ाई के लिए जरूरत है तो 18 वर्ष के बाद कुछ राशि निकाली जा सकती है। इसमें जमा की गई रकम पर आयकर कानून की धारा 80 सी के तहत छूट भी मिलेगी।

प्रधान मंत्री योजना



प्रधान मंत्री योजना

4. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मुद्रा बैंक के तहत एक भारतीय योजना है जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को नई दिल्ली में की थी l मुद्रा बैंक के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के हस्तक्षेप के तहत इसमें तीन श्रेणीयां है -शिशु ,किशोर और तरुण ‘ ये तीनों श्रेणीयां लाभार्थियों को विकास और वृद्धि में मदद करेगी
5. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित एक जीवन बीमा योजना है। इसका आरम्भ कोलकाता में 9 मई 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था l प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम शुरू किए हैं। प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाय) भी उनमें से एक है। यह मूल रूप से एक सावधि जीवन बीमा पॉलिसी है। इसका सालाना आधार पर या लंबी अवधि के लिए नवीनीकरण किया जा सकता है। पॉलिसीधारक की मौत होने पर यह उसे जीवन बीमा कवरेज मुहैया कराएगी।
6. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है। इसका आरम्भ भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता में किया। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता हैं । प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना 1 साल तक वेलिड रहेगी जिसे प्रति एक वर्ष बाद रिन्यू करवाना होगा । प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत म्रत्यु एवम पूर्णतः विकलांग होने पर 2 लाख रूपये एवम आंशिक तौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये बीमा राशि दी जायेगी ।
7. अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित वृत्ति योजना है। इसका लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन की सुविधा प्रदान करना है। इसका आरम्भ कोलकाता में 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। मई 2015 तक, भारत की जनसंख्या में से केवल 11% के पास किसी भी तरह की वृत्ति योजना है। इस योजना का लक्ष्य संख्या में वृद्धि करना है। इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन फायदों के दायरे में लाना है। इससे उन्हें हर महीने न्यूनतम भागीदारी के साथ सामाजिक सुरक्षा का लाभ उठाने की अनुमति मिलेगी।
8. संसद आदर्श ग्राम योजना
सांसद आदर्श ग्राम योजना गांवों के निर्माण और विकास हेतु कार्यक्रम है। जिसका मुख्य लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में विकास करना है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ भारत के प्रधान मंत्री, नरेन्द्र मोदी जी ने जयप्रकाश नारायण के जन्म दिन 11 अक्टूबर 2014 को शुरू किया। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गांवों में विकास और बुनियादी ढाँचे रखने हेतु सभी राजनीतिक दलों के सांसद को इस योजना के तहत गाँव को गोद लेना था और 2016 तक उसे आदर्श गाँव बनाना था।

9. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
किसानों की फसल के संबंध में अनिश्चितताओं को दूर करने के लिये नरेन्द्र मोदी की कैबिनेट ने 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुयी हानि को किसानों के प्रीमियम का भुगतान देकर एक सीमा तक कम करायेगी। इस योजना के लिये 8,800 करोड़ रुपयों को खर्च किया जायेगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत, किसानों को बीमा कम्पनियों द्वारा निश्चित, खरीफ की फसल के लिये 2% प्रीमियम और रबी की फसल के लिये 1.5% प्रीमियम का भुगतान करेगा। इसमें प्राकृतिक आपदाओं के कारण खराब हुई फसल के खिलाफ किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली बीमा की किस्तों को बहुत नीचा रखा गया है, जिनका प्रत्येक स्तर का किसान आसानी से भुगतान कर सके। ये योजना न केवल खरीफ और रबी की फसलों को बल्कि वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए भी सुरक्षा प्रदान करती है, वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिये किसानों को 5% प्रीमियम (किस्त) का भुगतान करना होगा।
10. प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना
11. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनाये
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, भारत सरकार की एक योजना है जिसमें भ्रष्ट लोगों बैंकों में जमा कराये जाने वाले काले धन को सरकार गरीबों के विकास में लगाएगी। वास्तव में ये योजना सरकार ने उन (भ्रष्ट) लोगों के लिए शुरू की है जिनके पास अघोषित संपत्ति है। ऐसे लोग इस योजना के तहत गरीब कल्याण योजना में पैसे जमा कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने 31 मार्च तक का समय दिया था। साथ ही इस योजना के तहत सिर्फ एक बार ही पैसा जमा किया जा सकता था।

प्रधान मंत्री योजना प्रधान मंत्री योजना



प्रधान मंत्री योजना प्रधान मंत्री योजना

12-प्रधानमंत्री जन औषधि योजना
13-मेक इन इंडिया
14-स्वच्छ भारत अभियान
15-किसान विकास पत्र
16-सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम
17-डिजिटल इंडिया
18-स्किल इंडिया
18-बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना
20-मिशन इन्द्रधनुष
21-दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
22-दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण
23-कौशल्या योजना
24-पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना
25-अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड
26-अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत योजना)
27-स्वदेश दर्शन योजना
28-पिल्ग्रिमेज रेजुवेनशन एंड स्पिरिचुअल ऑग्मेंटशन ड्राइव (प्रसाद योजना)
29-नेशनल हेरिटेज सिटी डेवलपमेंट एंड ऑग्मेंटशन योजना (ह्रदय योजना)
30-उड़ान स्कीम
31-नेशनल बाल स्वछता मिशन
32-वन रैंक वन पेंशन (OROP) स्कीम
33-स्मार्ट सिटी मिशन
34-गोल्ड मोनेटाईजेशन स्कीम
35-स्टार्टअप इंडिया, स्टन्डप इंडिया
36-डिजिलोकर
37-इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम
38-श्यामा प्रसाद मुखेर्जी रुर्बन मिशनसागरमाला प्रोजेक्ट
39-‘प्रकाश पथ’ – ‘वे टू लाइट’
40-उज्वल डिस्कॉम असुरन्स योजनाविकल्प स्कीम
41-नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च स्कीम
42-राष्ट्रीय गोकुल मिशन
43-पहल – डायरेक्ट बेनिफिट्स ट्रांसफर फॉर LPG (DBTL) कंस्यूमर्स स्कीम
44-नेशनल इंस्टीटूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग)
45-प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना
46-नमामि गंगे प्रोजेक्ट
47-सेतु भारतं प्रोजेक्ट
48-रियल एस्टेट बिल
49-आधार बिल
50-क्लीन माय कोच
51-राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान – Proposed
52-प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधान मंत्री योजना प्रधान मंत्री योजना



प्रधान मंत्री योजना प्रधान मंत्री योजना

इसे भी देखें:- भारतीय शिक्षा का प्रमुख घटना की महत्वपूर्ण जानकारी
इसे भी देखें:- भारतीय अर्थव्यवस्था की 500 ईसापूर्व से 2018 तक का हाल
इसे भी देखें:- भारतीय संविधान के इतिहास से पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल CH-1

इसे भी देखें:- एसएससी की तैयारी कैसे करें ! एसएससी एग्जाम कैसे क्रैक करें एक न्यू स्टूडेंट्स विडियो
इसे भी देखें:- घर बैठे IAS Exam की तैयारी कैसे करे ऑनलाइन कोचिंग के बिना आईएएस विडियो
इसे भी देखें:- यूपीएससी सिलेबस 2018 के बारे में जानिए पुरा डिटेल्स में प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा विडियो

इसे भी देखें:- रिवॉल्यूशनरी गार्ड ईरान की क्या है. जानिए इस के बारे में
इसे भी देखें:- भारत की वर्तमान समस्या सबसे बड़ी समस्या का हल निकालना होगा
इसे भी देखें:- भारत की अर्थव्यवस्था 2017 में कैसा रहा नोटबंदी और जीएसटी से

About Shital RCS GYAN

दोस्तों Shital RCS GYAN के माद्यम से मेरी कोसिस है की आप लोगो तक Education से जुडी जानकारी पंहुचा सकूँ ताकि आप की इस वेबसाइट से हेल्प हो सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

नोट बंदी क्या है विमुद्रीकरण क्या है

दुनियाँ के इन सभी देशों में अब तक नोट बंदी हो चुकीं हैंl विमुद्रीकरण क्या है

नोट बंदी क्या है नोट बंदी क्या है नोट बंदी क्या है नोट बंदी क्या है नोट बंदी क्या है नोट बंदी क्या है नोट ...